Friday, August 07, 2009

ड्रोन हमले में बैतुल्लाह ढेर, नए लीडर की तलाश शुरू

इस्लामाबाद। तहरीक-ए-तालिबान के मुखिया और अमेरिका का सबसे बड़ा दुश्मन बैतुल्लाह महसूद अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया है। बैतुल्लाह महसूद को ओसामा बिन लादेन का असली वारिस माना जा रहा था। तालिबान के सूत्रों ने बैतुल्लाह के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। वहीं पाकिस्तान सरकार ने भी खुफिया एजेंसियों के हवाले से मिल रही खबरों को सही मान लिया है।
दरअसल पाकिस्तान के कबीलाई इलाके दक्षिण वजीरिस्तान में बुधवार को अमेरिकी ड्रोन विमान ने महसूद के ससुर के घर हमला किया। इस हमले में महसूद की दूसरी पत्नी और ससुर सहित चार रिश्तेदार मारे गए। पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक का कहना है कि अभी इसके पक्ष में कोई सबूत नहीं मिले हैं। लेकिन जिस तरह की गतिविधियां चल रही हैं इससे लगता है कि बैतुल्लाह की मौत हो चुकी है।
वहीं महसूद की मौत के बाद तालिबान के दूसरे नेताओं ने उनके वारिस की तलाश शुरू कर दी है। तालिबान नेताओं की जल्दबाजी का आलम ये है कि महसूद के वारिस की तलाश के लिए बैठकों का भी सिलसिला शुरू हो चुका है। आज तालिबान नेताओं की एक बैठक हो रही है जिसमें महसूद के वारिस का चयन हो सकता है। तालिबान के मुखिया की रेस में हकीमुल्लाह, वलीउर-रहमान और मौलान अस्मतुल्लाह हैं।
मालूम हो कि बैतुल्लाह महसूद की अमेरिका को 2007 से तलाश है। अमेरिका ने बैतुल्लाह के ऊपर 25 करोड़ रुपए इनाम रखा है। महसूद पर पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो की हत्या का भी आरोप है।

No comments: