Thursday, July 16, 2009

बेटियां बचाओ, सरकार देगी नौकरी

राजधानी हरियाणा. कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाने के लिए प्रदेश सरकार योजना तैयार कर रही है, जिसके तहत लड़की की शिक्षा का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी और नौकरी भी देगी। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे लड़कियों को गर्भ में न मारें, उसका भविष्य बनाने की जिम्मेदारी सरकार लेगी।
तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार मंत्री एसी चौधरी का कहना है कि मां-बाप बस बेटी को स्कूल तक पहुंचा दें, आगे की गारंटी हमारी। सरकारी नौकरियों, और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में भी उन्हें सरकार अपनी गारंटी पर भेजेगी। लड़कियों के लिए स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, बहुतकनीकी संस्थानों से लेकर रोजगार कार्यालय, विदेशी रोजगार ब्यूरो तक रास्ते खुल रहे हैं।
महिला उच्च शिक्षा के लिए प्रदेश के विभिन्न बैंक एक वर्ष में 12.39 करोड़ का ऋण दे चुके हैं, जिस पर पांच फीसदी सब्सिडी मिलती है। बैंकों से भी ऋण सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया है व स्कूली शिक्षा के साथ मुफ्त तकनीकी शिक्षा देने का फैसला लिया है। हर जिले में रोजगार प्रशिक्षण केंद्र खोलने की योजना है।
सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक शिक्षा के बाद स्कूल जाने वाले बच्चों की संख्या घटने लगती है। 8वीं व 10वीं तक यह संख्या घट जाती है। महम चौबीसी सर्वखाप पंचायत के प्रधान रणधीर सिंह के मुताबिक इस मामले में अभी खास सुधार नहीं है।

No comments: