Wednesday, July 22, 2009

जींद: प्रेम विवाह करने पर युवक की हत्या

जींद। जींद के नरवाना के सिंहवाल गांव में एक युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई है। वह अपनी पत्नी को लेने गया था। वेदपाल नाम के लड़के ने प्रेम विवाह किया था।
लेकिन पंचायत ने दोनों को अलग-अलग रहने का फरमान जारी किया था। वेद पाल हाइकोर्ट के निर्देश के बाद अपनी पत्नी को लेने गया था।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद वेदपाल को हरियाणा पुलिस की सुरक्षा मिली हुई थी, लेकिन उसके बावजूद वेदपाल की गांववालों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी।
गांव वालों ने रवींद्र के शव को बुधवार देर रात तक किसी को भी ले जाने नहीं दिया और उसे वहीं गांव के चौराहे पर रख दिया था।
रवींद्र ने इसी साल मार्च में सोनिया (18) से विवाह किया था। उनकी शादी का सोनिया के घर वालों और ग्रामीणों ने यह कहते हुए विरोध किया कि दोनों समान गोत्र के हैं और ऐसे वे भाई-बहन होंगे।
गौरतलब है कि हरियाणा में गोत्र और परिवार के कथित सम्मान के नाम पर इस तरह की हत्याएं पहली भी होती रही हैं।
मालूम हो कि प्रेम विवाह के खिलाफ हरियाणा में लोगों की जोर जबर्दस्ती का यह पहला मामला नहीं है। हाल ही में झज्जर के रहने वाले एक प्रेमी जोड़े के शादी करने पर लड़के के परिवारों वालों को लोगों ने अपना घर छोड़ने पर मजबूर कर दिया है। पीड़ित परिवार ने न्याय पाने के लिए हाई कोर्ट की शरण ली है।
उधर इस मामले में झज्जर की पंचायत पीछे हटने को तैयार नहीं है। पंचायत शादी करने वाले लड़के के परिवार को गांव से निकालने के फैसले पर कायम है। वहीं राज्य सरकार पर ऐसे मामलों में चुप्पी साधकर तमाशा देखने के आरोप लग रहे हैं।

No comments: